सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अधुरे शब्द

अतीत में कितना अजीब होता है, वो पल जब दोनों साथ जिए जाते हैं, तब अगर बेहद खुशनुमा हो अगर याद बन जाए तो अक्सर तकलीफ दे जाती है l वहीं बीते वक्त में की गई नादानीयाँ मुस्कराने की वज़ह बन जाती है l
पर प्रेम में बिछड़ने वालों के लिए अतीत से बुरी शायद कोई चीज़ नहीं है l
अक्सर वो यही चाहता है, काश कुछ ऐसा हो जाए जिनसे वो अपनी यादों में से उन लम्हों को निकाल दे, पर कुछ लोगों के लिए वही यादें जीने की वज़ह बन जाती है l उसने भी अपनी यादों को जीने की वज़ह बना लिया था l अतीत कभी इंसान का पीछा नहीं छोड़ता खासकर तब जब चोट गहरी लगी हो l
अक्सर ऐसा होता है, जब हम किसी के प्यार की कहानी सुनते हैं,चाहे वो फिल्म, कहानी में ही क्यों न हो l
कोई एक ऐसा किरदार अपनी जिंदगी में छाप छोड़ जाता है l
वो इंसान उस वक्त याद आता है l
मेरे लिए ये महज कहानी है, 
लेकिन इस कहानी में तुम्हारे लिए अनजान शब्द का इस्तेमाल करना बेमानी होगा l
तुम ही कहो जिस्म की बात मैं नहीं करता ये ओछी बात होगी, मैं ये कभी चाहता भी नहीं था, हमारा कोई जिस्मानी सम्बंध हो ll
तुम तो आत्मा में समा चुकी हो, मैं तुम्हें अनजान नहीं कह सकता हुँ ll
लेकिन मेरे अलावा बाकी सब से तो अंजान ही रहे, कोई नहीं जान सकता है, क्या था हम दोनों के दरमियाँ 
जैसे सदियों पहले बिछड़े साथी दोबारा मिल गए हों l
जैसे मिलना बिछड़ना पहले से तय था !! 
जैसे अनकहे प्यार का अनकही दास्तान जो उलझी रह गई, दोस्ती और प्यार के बीच 
लेकिन सालों बाद जब हमारे रास्ते टकराए न जाने कितनी यादें ताजा हो जाएंगी l
शायद ये पल आखिरी पल होगा उसकी जिंदगी का 
प्यार की परिभाषा हर किसी के लिए अलग होता है !!
लेकिन उसका प्यार ऐसा नहीं था !! 
मैं इतना दावे के साथ कह सकता हुँ, उसने प्यार का प अक्षर भी नहीं पढ़ा था l जिंदगी की कठिनाइयों ने कभी उसे प्रेम की ओर मन आकर्षित होने नहीं दिया l
 लोगों के विचारों के साथ प्रेम के एहसास बदलते रहता है !! 
ये बात अलग है, 
अगर प्यार बचपन का हो, तो उसे शायद भुला पाना नामुमकिन सा है, उसके प्रति तुम्हारा प्रेम, एहसास ख्यालात बुढ़ापे में भी कभी बदल नहीं सकता है l
भले वो जिंदगी में तुम्हें दोबारा मिले या ना मिले !! 
लेकिन एक नजर देखने की चाहत हमेशा रहती है, जब कभी परेशानी में पड़ो, एक शख्स का ख्याल हमेशा आता रहेगा l
भले ही वो इंसान तुम्हें छोड़कर किसी दुसरे का दामन थाम लिया हो l
लेकिन तुम लाख चाहो, अपने दिल को समझा नहीं पाते हो, कि अब वो किसी और की हो चुकी है l
तुम्हारे मन में हज़ारों सवाल घर कर जाता है, हर एक सवाल तुम अपने आप से पूछने लगते हो !! 
आखिर क्यों ? 
आखिर क्यों ? 
सबका अपना अपना अलग अलग मत है, लेकिन प्यार का परिभाषा सफल प्रेमियों के जोड़े से ज़्यादा एकतरफ़ा प्यार करने वाला दे सकता है l
उसके प्यार में हर वो छोटी से छोटी बात होगी, जो शायद प्रेमी कभी सोच भी नहीं सकते, इसलिए प्रेम की परिभाषा एकतरफा प्यार करने वाला दे सकता है, जो शायद दोस्ती और प्यार के बीच फंसा हो !! 
       12 दिसम्बर 2019
  ( साभार डायरी के पन्नों से ) 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कोरसोंग

हमलोग हैं पश्चिम बंगाल के बहुत ही सुंदर स्थान पर प्रकृति के गोद मेंं बसा छोटा सा जगह कोरसोंग का डॉल हिल स्टेशन !!  ये भारत का सबसे डरावनी जगह के रूप में जाना जाता है l कहानी अपने आप नहीं बनती है, हर कहानी में एक किरदार छिपा होता है !!  पर्दे के पीछे या फिर सामने खड़ा होता है !! हम पहचान नहीं पाते, उस रात बारिश बहुत तेज हो रही थी l जैसे अभी आसमान फटकर जमीन पर गिर जाएगा !!  बिजली की तेज चमक किसी तीव्र ज्वालामुखी की तरह अचानक चमक उठता, फिर शांत हो जा रहा था !!  मैंने कहा था,             आज निकलना सही नहीं है !!  अब देखो इस जंगल के विरान से रेस्ट हाउस में रात बिताना पड़ रहा है l यहाँ से कितना दुर होगा सिलीगुड़ी गूगल मैप में देखो न फालतु इस जगह पर ठहरें हैं जैसा लग रहा है l अबे, राकेश यहाँ से एक घंटा का रास्ता है, चलो निकलते हैं !!  मैंने सुना है, कोरसोंग भारत का सबसे भुतहा रोड है, यहाँ पर एक सिर कटा बच्चा रात में निकलता है !  बहुत सारे लोग मारे भी गए हैं l अबे तुम तो बेकार टेंशन लेते हो !!  राकेश झुंझला कर बोलने लगा......  इतने में विकास यू ट्यूब में कोरसोंग पर हुए घटन

कहानी हमारे भीतर होती है |

कुछ रास्ते ऐसे होते हैं, जिन पर पैदल चलना अच्छा लगता है, मुझे लगता है, रास्ता हमेशा चलने के लिए बनाया जाता है l सड़क कभी खत्म नहीं होते उनके साथ जुड़ते जाते हैं, कई छोटे छोटे सड़क !! खासकर उन लोगों को जिन्हें लिखना पसंद है, कहानी के अंत में बैठ कर सुस्ताना सड़क हो जाने जैसा है l मुझे किसी भी सड़क का अंत नहीं दिखता, मैं हर तरफ चलने लगता हूँ, और एक नया सड़क बनकर तैयार हो जाता है l जब मैं सड़क पार करता हूँ, रुक कर जिंदगी के रफ्तार को गाड़ियों में देखता हुँ l मुझे समझ नहीं आता, लोग भाग रहे हैं या फिर गाड़ी !! सड़क पार करना अपने अतीत से दुर भागना या अतीत को रास्ता दिखाने जैसा होता है l ताकि अपना अतीत किसी दूसरे व्यक्ति के साथ चिपक कर निकल जाए l कई कहानी बीच रास्ते में दम तोड़ लेती है , जिन्हें सुरक्षित घर पहुँचना था l मैं पैदल चलते हुए उन सभी कहानियों को अपने साथ लेकर चल रहा हूँ l "सड़क के अंतिम छोर में मेरी सभी कहानियाँ कविताओं में बदल जाएगी अपने अतीत का परछाई पानी में साफ साफ दिखता है l पानी का कोई रंग नहीं होता लेकिन बिता कल गहरा रंग छोड़ता है l कैसे एक वक्त का पत्त

पहाड़ी गीत

 पहाड़ी गीत  __________________________________________ ऊँची चोटी पर बैठा  पहाड़ी गीत गाता है !!.  जब बर्फ पेड़ों पर सिमटती है   सर्द हवाएँ रोंगटे खड़ी करती है   नदी की धाराएँ जब जम जाती है !!   ऊँची चोटी पर बैठा  पहाड़ी गीत गाता है !!   छोटे कद का पहाड़ी  भेड़ों को सुनाता है, अपना गीत तुम पत्थर चरना भी सीख लो हरी हरी घास हमेशा नहीं रहेंगी !! खोज लो पहाड़ पर शिलाजीत बंदरों के जैसे !!  ताकि भुख निगल न जाए    जो ठंड से बचाते आया है  अफसोस भुख भी बचा पाता  मैं सुना रहा हुँ !!  आखिरी गीत इस पहाड़ पर   फिर हरी घास उगे न उगे !!   भुख का ग्रहण गहरा रहा है   जाने किस दिन पहाड़ ग्रास कर जाए  फिर तुम रहोगे न मैं रहूँगा !!  बचा रहेगा ये पथरीली सड़क  जो कभी पहाड़ हुआ करता था !!  मेरे पहाड़ी गीत  जो तुम्हारे ऊनी बालों के साथ  उड़ता रहेगा सर्द हवाओं में  तब मुझे दोष मत देना  इससे पहले कुछ बताया नहीं  शायद सुनने और सुनाने के लिए  मैं भी न रहूँ !!  तुम भी न रहो !!  ऊँची चोटी पर बैठा  पहाड़ी गीत गाता है !!. © नवीन किशोर महतो      2 जनवरी 2021